Considerations To Know About महुआ के फायदे

Wiki Article



महुआ के बीजों से निकलने वाले तेल का उपयोग शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करता है।

Chia seeds confront mask in hindi – चेहरे पर लाना है नेचुलर ग्लो, तो ऐसे करे चिया सीड्स के मास्क का इस्तेमाल

व्यक्ति के दांत तभी मजबूत और स्वस्थ रहते हैं जब उसके मसूड़े भी पूरी तरह से हेल्दी रहते हैं। महुआ के औषधीय गुण मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोकने में फायदेमंद है। इसके लिए आपको महुआ के पेड़ की छाल से रस निकालकर उसे पानी में मिलाकर हर रोज कुल्ला करना होगा। धीरे धीरे आप देखेंगे कि आपके मसूड़ों से खून निकलने की समस्या दूर होती जा रही है। 

हम उसके होश में आने का इंतजार कर रहे हैं ताकि वह अपना बयान दे सके. हमने कुछ संदिग्ध को हिरासत में लिया है.

इसकी लकड़ियों का प्रयोग करके फर्नीचर बनाया जाता है। 

हालांकि, ऊपर बताए गए महुआ के स्वास्थ्य लाभ प्रमुख रूप से अध्ययनों पर आधारित हैं, जिनमें से कुछ अध्ययनों को सिर्फ जानवरों पर ही किया गया है। हर व्यक्ति की शारीरिक प्रकृति अलग होती है और ऐसे में महुआ में मौजूद तत्व हर व्यक्ति के शरीर में अलग-अलग रूप से प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क करके ही इसे औषधि के रूप में लेना चाहिए।

महुआ में कई ऐसे शक्तिशाली तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा में होने वाली सूजन व लालिमा को प्रभावी रूप से कम कर सकते हैं। त्वचा पर विकसित हुए घाव को जल्दी ठीक करने में भी महुआ काफी लाभदायक है।

कौन कहता है कि खेती-किसानी में फायदा नहीं? रामकिशोर ने तो खुद की तकदीर ही बदल दी

इस स्थिति में व्यक्ति की पाचन क्रिया काफी धीमी हो जाती है और किसी भी चीज को पचाने की क्षमता खत्म सी हो जाती है। अल्सर के मरीज यदि महुआ के फूलों का इस्तेमाल खाने में करें तो इससे उन्हें काफी लाभ मिल सकता है। महुआ के फूल पेट में एसिड को बनने से रोकने का काम करती है।

और इसमें त्वचा को चिकनी करने के गुण होते है । उसमे रफनेस होती है उसे स्मूथ करती है । 

जानें खाना खाने के दौरान पानी पीना कितना सही और कितना गलत?

महुआ के more info अलग-अलग हिस्सों के लाभ में लीवर की सुरक्षा, बुखार कम करने, सूजन कम करने, दर्द से राहत देने, एंटी-ट्यूमर, एंटी-एस्ट्रोजेनिक (एस्ट्रोजेन / महिला सेक्स हार्मोन के उत्पादन या उपयोग को अवरुद्ध करता है या उनके प्रभाव को रोकता है) एस्ट्रोजन हार्मोन है जो निषेचन के लिए उपयुक्त वातावरण बनाता है। रक्तचाप कम करना, घाव भरना और एंटी-प्रोजेस्टेशनल (प्रोजेस्टेरोन के खिलाफ काम करता है, प्रोजेस्टेरोन निषेचित अंडे या गतिविधियों के लिए गर्भाशय के एनवायरनमेंट को तैयार करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

This Web page employs cookie or equivalent technologies, to improve your browsing expertise and provide personalised tips. By continuing to implement our Web site, you agree to our Privacy Coverage and Cookie Policy. Alright

विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, वसा, फाइबर एवंएंटी ऑक्सीडेंट गतिविधियां

Report this wiki page